Post Office FD Scheme: 1.5 लाख जमा करो और जानें calculation के माध्यम से कितने मिलेगे ।

Post Office की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम को लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है और इसका main reason  यह है कि आपके निवेश के बाद कई सारी सुविधा available  कराई जाती है अगर आपको short term के लिए निवेश करना है तो भी आप कर सकते हैं। 

दरअसल Post Office fixed deposit 1 साल, 2 साल, 3 साल, और 5 साल के लिए FD खाता खोल सकते हैं। हालांकि स्कीम को time deposit स्कीम कहा गया है।

निवेदक जितने सालों तक पैसे जमा करेंगे उसी के हिसाब से अलग-अलग interest rates प्रदान की जाती है। जी हां दोस्तों आप जितनी लंबी अवधि तक इन्वेस्टमेंट करेंगे उतना ही बेहतर रिटर्न आपको मिलेगा। यदि आप निवेश करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़े :- Business idea: लाखों रुपये की कमाई करने वाला रेलवे  स्टेशन पर शानदार बिजनेस आज ही शुरु करें ये बिज़नेस

क्या है एफडी स्कीम की ब्याज दरें

जैसे कि हमने आपके ऊपर बताया है कि आप जितने लंबे अवधि तक FD स्कीम में खाते में अपना  money deposit करेंगे उसी के हिसाब से आपको interest मिलता है मान लीजिए अगर आप 1 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 6.9% की ब्याज दर मिलेगी।

इसके अलावा अगर आप 2 साल के लिए पैसे fix deposit करते हैं तो आपको 60% का एड्रेस प्रदान किया जाता है। वहीं अगर आप 3 सालों के लिए पैसा जमा करते हैं तो 7.10% का interest मिलता है। और अगर आप 5 साल तक निवेश करेंगे तो आपको 7.50% का  interest मिलेगा।

इतना पैसा कर सकेंगे जमा

PO Fixed Deposit Scheme में आप कम से कम ₹1000 की राशि जमा कर सकते हैं। ध्यान दीजिए आप इसमें ₹100 के गुणांक में निवेश कर सकते हैं। यानी आप अपनी मर्जी से जितनी चाहे उतनी रकम invest कर सकते हैं।

ध्यान दीजिए PO FD scheme में तीन वस्यक व्यक्ति मिलकर joint account  खोल सकते हैं वही 10 साल से अधिक उम्र वाले बच्चों के नाम पर कानूनी अभिभावक या माता-पिता द्वाराFD Scheme का account khol skte ha .

क्या हैं Post Officeएफडी स्कीम के फायदे

आप Post Office की FD Scheme में एक से अधिक अकाउंट खोल सकते हैं। अगर आप 5 साल तक लगातार investment करते हैं तो आपको आयकर विभाग के द्वारा 80 के तहत tex  में छूट मिलती है। जी हां, आपको किसी भी प्रकार का tax नहीं भरना होगा।

मिलेगी ये खास सुविधाएं

अगर आप इसमें पैसे deposit करते हैं तो आप maturity से पहले pre-mature withdrawal कर सकते हैं यदि अवधि से पहले पैसे निकाल सकते हैं लेकिन यह सुविधा तभी उपलब्ध होती है जब अपने निवेश किए हुए पूरे 6 महीने हो चुके हो। 

ध्यान दीजिए account खोलने की तिथि से लेकर 6 से 12 महीने के भीतर ही आप pre-mature withdrawal कर सकेंगे। इसके अलावा आप FD account  को एक post office से दूसरेpost office में आसानी से transfer भी कर सकते है।

1.50 लाख रुपए जमा पर कितना मिलेगा

निवेश को को बताना चाहेंगे कि 1 लाख 50 हजार रुपए जमा करने पर मैच्योरिटी पर कितनी रिटर्न मिलता है । यह सभी post office FD calculator के मुताबिक बताया गया है। 

मान लीजिए, आप 5 साल तक 1 लाख 50 हजार रुपए deposit  करते हैं तो आपको 7.50% ब्याज दर हिसाब से कुल  ब्याज 67,492 रुपए मिलेगा। इसके साथ ही पूरी रकम 2,17,492 रुपए होगी।

  • अंकित वर्मा, YojanaToday.com के लेखक हैं। उनका मकसद है कि लोगों को सरकारी योजनाओं, स्कीम्स और नौकरी से जुड़ी जानकारी को आसान और सीधी भाषा में समझाया जाए। सुखबीर जानकारी को सरल बनाकर लोगों तक सही अपडेट्स पहुंचाने में यकीन रखते हैं, ताकि लोग सही फैसले ले सकें।

Leave a Comment