India Post GDS 2nd Merit List Release Date 2024: सेकंड मेरिट लिस्ट अब इस लिस्ट 80% वालो का  selection जल्दी जाके चेक करे लिस्ट  

इंडिया पोस्ट जीडीएस सेकंड मेरिट लिस्ट रिलीज डेट 2024: इंडिया पोस्ट GDS का फर्स्ट रिजल्ट अधिकारी वेबसाइट पर19 अगस्त 2024 और 22 अगस्त 2024 को जारी किया गया था लेकिन उम्मीदवारों का नाम फर्स्ट लिस्ट में नहीं आया था वह सभी उम्मीदवार इंडिया पोस्ट जीडीएस सेकंड मेरिट लिस्ट डेट 2024 की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।  इंडिया पोस्ट जीडीएस सेकंड मेरिट लिस्ट कब आएगा कितने अंकों पर सिलेक्शन होगा यह पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है आप लास्ट तक आर्टिक जरूर पढ़े ताकि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सेकंड लिस्ट की जानकारी मिल सके। 

जैसे कि आप सभी को जानकारी होगी  कि इंडिया पोस्ट GDS की भर्ती के लिए 44228 पद हैं।  जिसके लिए देश के 68 लाख से अधिक उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन किए हैं फर्स्ट मेरिट लिस्ट भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जा चुकी है जिसमें 90 से 100% वाले छात्रों का सिलेक्शन किया गया है अब डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया आरंभ है या प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद जल्द ही अधिकार एक वेबसाइट पर सेकंड मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। 

यह भी देखे :-India Post GDS Result Out: इंडिया पोस्ट जीडीएस फर्स्ट रिजल्ट जारी, यहां से चेक करें

  1. इंडिया पोस्ट GDS सेकंड मेरिट लिस्ट 2024 कब आएगी
  2. सीडीएस सेकंड मेरिट लिस्ट 2024 कट ऑफ 
  3. सीडीएस सेकंड ईयर लिस्ट 2024 कैसे देखें 

1.इंडिया पोस्ट GDS सेकंड मेरिट लिस्ट 2024 कब आएगी

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2024 का रिजल्ट सभी जगह का जारी हो चुका है परंतु इसमें बहुत ही अधिक नंबर वालों को सेलेक्शन किया गया है जारी किए गए रिजल्ट में मेरिट लिस्ट को 100% तक भी लिया गया है और ऐसे में कम  नंबर वाले विद्यार्थी बाहर हो गए हैं परंतु फिर से सेकंड मेरिट लिस्ट भी जारी कि जाएगी और इसमें और विद्यार्थियों को वह कब मिलेगा जो कब नंबर की वजह से सेलेक्ट नहीं हो पाए हैं क्योंकि बहुत से फर्जी वाले वर्कशीट का प्रयोग करके स्टूडेंट ले आवेदक को किया हुआ है और लगभग ऐसे स्टूडेंट को रिजेक्ट किया जाएगा और सीट खाली हो जाएगी और सेकंड मेरिट लिस्ट को जारी किया जाएगा।

2.GDS सेकंड मेरिट लिस्ट 2024 कट ऑफ 

ग्रामीण डाक सेवा भारती 2024 की प्रथम चरण की रिजल्ट को देखकर या साफ पता चलता है कि बहुत ही अधिक मेरिट वालों का सिलेक्शन होता है ऐसे विधि विजय चरण का कट ऑफ भी इसी के आसपास देखने को मिल सकता है क्योंकि बहुत से स्टूडेंट ऐसी होती है जो अच्छे नंबर प्राप्त करते हैं क्योंकि सभी आज के समय  में टॉपर्स की संख्या बहुत अधिक हो चुकी है लेकिन इनमें फ़र्ज़ी मार्कशीटका प्रयोग करके स्टूडेंट ने आवेदक को किया हुआ है और लगभग ऐसे स्टूडेंट को रिजेक्ट किया जाएगा और सीटें खाली हो जाएंगे और सेकेंड मेरिट लिस्ट को जारी किया जाएगा । सिलेक्शन लेने की कोशिश करते हैं जिनको शुरू वही फिल्टर किया जाता है और ऐसे में सेकंड मेरिट लिस्ट जारी होगा और इसमें संभावना है कि 85% से ऊपर वाले स्टूडेंट का सिलेक्शन हो सकता है। 

3. GDS सेकंड ईयर लिस्ट 2024 कैसे देखें 

  • भारतीय डाक GDS भर्ती 2024 सेकंड मेरिट लिस्ट को देखने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाए 
  • अब आपको होम पेज पर ही शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट का लिंक दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें 
  • अब आपको अपना टेस्ट चेंज करना है उस पर क्लिक करें 
  • अब आपकी टेस्ट के अंदर ही उपलब्ध लिस्ट दिखाई देगी उसे पर क्लिक करें
  • अब एक पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगा उसे पीडीएफ में अपना एप्लीकेशन नंबर अथवा रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर सर्च करें अगर आपका सिलेक्शन हुआ है तो उसमें दिखाई देगा और अगर नहीं हुआ तो दिखाई नहीं देगा।
total vacancy 44228
GDS second merit list official website https://indiapostgdsonline.gov.in/

  • अंकित वर्मा, YojanaToday.com के लेखक हैं। उनका मकसद है कि लोगों को सरकारी योजनाओं, स्कीम्स और नौकरी से जुड़ी जानकारी को आसान और सीधी भाषा में समझाया जाए। सुखबीर जानकारी को सरल बनाकर लोगों तक सही अपडेट्स पहुंचाने में यकीन रखते हैं, ताकि लोग सही फैसले ले सकें।

Leave a Comment